Sbi gold loan | @7.30 int, lowest rate apply now 2021.

Sbi gold loan-

एसबीआई गोल्ड लोन की बात करें तो एसबीआई सबसे कम इंटरेस्ट गोल्ड लोन के लिए अपने ग्राहकों को से लेता है. एसबीआई सरकारी बैंक होने के कारण यहां पर इंटरेस्ट रेट और बहुत अच्छी ऑफर्स आपको दी जाती है. अगर Sbi gold loan लेना चाहते हैं तो यहां गोल्ड की लिमिट में कोई भी कैप नहीं लगा हुआ लेकिन अगर आप गोल्ड कॉइन की बात करें तो यहां पर बस 50 ग्राम तक आप कॉइन पर लोन ले सकते हैं. आए अपने ग्राहकों के लिए 3 प्रकार के लोन होते है.

1. Sbi personal liquid gold loan (overdraft)
2. Sbi gold loan bullet repayment
3. Sbi personal gold loan – (EMI BASED)
Type of gold loan

Sbi personal liquid gold loan (overdraft)-

एसबीआई पर्सनल लिक्विड गोल्ड लोन मैं आपका एक ओवरड्राफ्ट लोन अकाउंट निकाल दिया जाता है. फिर आप अपने हिसाब से जब चाहे इस अकाउंट से लोन अमाउंट निकाल सकते हैं. आपको यहां से एक चेक बुक दिया जाएगा. और आप जितना अमाउंट निकाल देंगे उसके ऊपर ही आपको interest देना पड़ेगा यह एक अच्छा स्कीम एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए देती है. सबसे ज्यादा लोग इस गोल्ड लोन का इस्तेमाल करते हैं.

Margin requirements –

एसबीआई पर्सनल लिक्विड गोल्ड लोन के लिए मार्जिन 25% रखता है. मार्जिन मतलब मानों की आपने 10 लाख का गोल्ड रख दिया है. तो उसमे से 2.5 लाख sbi margin के तौर पर रखता है बाकी की सारी अमाउंट आपको sbi आपके अकाउंट में जमा करता है.

Repayment period –

इस केस में एसबीआई बैंक रीपेमेंट पीरियड 36 महीने का देता है.यह प्रोसेस हर साल Renew करनी होती है. साल का जितना भी इंटरेस्ट है वह सब भरने के बाद अब का लोन Renew होता है.

Prepayment charges –

एसबीआई यह प्रक्रिया में कोई भी prepayment charges नहीं लगता है. अगर आप समय के पहले ही लोन क्लोज करना चाहते हैं तभी भी आपसे किसी प्रकार का चार्जेस नहीं लिया जाता है.

Sbi gold loan bullet repayment –

Sbi गोल्ड लोन बुल्ल्लेट रिपेमेंट की बात करे तो इस लोन मै आपको डिमांड लोन अकाउंट निकाल कर दिया जाता है.

Margin requirements – 

एसबीआई गोल्ड लोन बुल्ल्लेट रिपेमेंट लोन के लिए एसबीआई आपने ग्राहक से 35% रखता है. जैसे उपर वाले लोन में होता वैसे ही यहां पर होता है. 10 लाख लोन लिया तो उसमे से 3.50 लाख बैंक अपने पास रखता है और 6.50 लाख आपको लोन अमाउंट देता है.

Repayment period –

एसबीआई बैंक इस लोन के लिए टाइम पीरियड 12 महीने तक देता है. आपको 12 महीने में पूरा लोन अमाउंट बैंक को वापस देना होता है. उसके बाद आपको रीपेमेंट करने के बाद दुबारा लोन ले सकते है.

Prepayment charges –

इस लोन मै आपसे एसबीआई कोई भी prepayment charges नहीं लेती है. यह बिल्कुल निल चार्जेस होता है.अगर आप टाइम के पहले भी लोन क्लोज करते है तो आपको कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज यहां लिया नहीं जाता है.

Sbi personal gold loan – (EMI BASED)

एसबीआई पर्सनल गोल्ड लोन यह लोन EMI BASED लोन है.यहां पर भी आपकी एक नॉर्मल लोन डिमांड अकाउंट निकाल दिया जाता है.यह लोन में EMI से लोन चुकाना होता है.

Margin requirements –

मार्जिन की बात करे तो यहां पर एसबीआई अपने ग्राहकों से 25% मार्जिन लेती है. जैसे उपर बताया गया है same उसी प्रकार से यहां पर प्रॉसेस होती है

Repayment period –

Sbi इस लोन मे आपने ग्राहक के लिए 36 महीने टाइम पीरियड देता है. 36 महीने मे आपको आपना पूरा लोन चुकाना होगा. यहां पर आपको EMI देके लोन चुकाना होता है.

Prepayment charges –

यहां पर भी आपको कोई भी prepayment charges नहीं देने होते. और यहां पर भी आप अपना लोन टाइम से पहले क्लोज करना चाहते है तो आपसे कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाता.

Sbi gold loan के लिए कितना interest लेती है?

दोस्तों जैसे कि आपको पता ही होगा हर एक बैंक का रेट ऑफ इंटरेस्ट अलग अलग होता है. अगर हम एसबीआई बैंक की बात करें तो यहां पर ऊपर जो भी लोन बताए गए हैं उनका रेट ऑफ इंटरेस्ट 7.30% है फिर भी आप जब लोन ले रहे हो तब एक बार एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रेट ऑफ इंटरेस्ट पता करें या फिर हमें कमेंट करके पूछ सकते हो.

Sbi gold loan में आपको कितना लोन दिया जाता है?

यहाँ एसबीआई गोल्ड लोन के लिए लोन अमाउंट कम से कम 20000/-Rs है और ज्यादा से ज्यादा 2 लाख तक आप यहां से लोन ले सकते है. यह अमाउंट आपके गोल्ड पर डिपेंड होता है. जितना आपकी गोल्ड की वैल्यू होगी उसमें से बैंक अपना मार्जिन निकालकर आपको लोन प्रोवाइड करेगी.

Sbi कितना processing fee charge करती है?

यहां पर sbi अपने ग्राहकों से 0.25% प्लस GST चार्ज लोन अमाउंट के उपर लेती है. यहां पर processing fee कम होती है. मिनिमम आपको 250/-Rs एप्लीकेबल फ़ी होती है. जब एसबीआई बैंक के ऑफर होते हैं तब आपको प्रोसेसिंग फी नहीं ली जाती है.

गोल्ड लोन होता क्या है?

दोस्तों पहले हम जानते हैं gold loan होता क्या है. गोल्ड लोन यह होता हे कि, हम अपनी जो भी ज्वेलरी या गोल्ड कॉइन हे उसको बैंक मे डिपॉजिट की तौर पर रखकर उसके बदले मे जो भी अमाउंट लेंगे उसको गोल्ड लोन कहते हैं. बात करें तो गोल्ड लोन सभी बैंक में available होता है. गोल्ड लोन के लिए हर एक बैंक का अपना अपना इंटरेस्ट रेट होता है और अलग अलग रूल्स होते हैं.

गोल्ड लोन मे आपको बैंक की नयी offers होती है. उसके हिसाब से आपको गोल्ड लोन के लिए टाइम पीरियड दिया जाता है. दोस्तों गोल्ड लोन लेने से पहले आप सभी बैंकों के इंटरेस्ट रेट और टाइम पीरियड देखना मत भूलिए. आपको यह जानकारी मेरे ब्लॉग में मिलती रहेगी फिर भी आप अपनी सावधानी के लिए बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या फिर नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर आप जब लोन लेने वाले हैं. उसी टाइम का स्कीम या ऑफर और इंटरेस्ट रेट जरूर देख ले.

Valuation –

दोस्तो बैंक में जब आप अपना गोल्ड, लोन के लिए रखते हैं. तब उस गोल्ड की या कॉइन की अमाउंट या वैल्यू आपकी गोल्ड की रिसिप्ट देखकर बैंक नहीं करता है. बैंक का एक वैल्यू करने वाला वैल्यूवर होता है. वह आपकी गोल्ड के की वैल्यू आपके गोल्ड पर लगे हुए लख या फिर स्टोन इनको छोड़ के प्योर गोल्ड या फिर कैरेट के हिसाब से गोल्ड की या गोल्ड कॉइन की वैल्यू करता है. फिर ओ बैंक को एक प्रॉपर रिपोर्ट देता है. उसके हिसाब से बैंक आपको लोन प्रोवाइड करती है.

Sbi gold loan कैसे अप्लाई करे?

gold loan लेने के लिए आप ऑनलाइन sbi बैंक के वेबसाइाट पर जाकर अप्लाई कर सकते है या फिर नजदीकी ब्रांच में आवेदन कर सकते है.

Sbi bank से gold loan क्यों ले?

दोस्तों यहाँ पर लोन की प्रोसेस ऑनलाइन होती है और जल्दी होती हे यहाँ पर आपको इंटेरेस्ट भी 7.30% लगता है

अन्य पढ़े –

Idbi bank personal loan|@9.50%int

https://virginiafiles.com/show.php

 

Share post

1 thought on “Sbi gold loan | @7.30 int, lowest rate apply now 2021.”

Leave a Comment